रूमेटाइड आर्थराइटिस के शुरुआती चेतावनी संकेत

रूमेटाइड आर्थराइटिस के शुरुआती चेतावनी संकेत

You are currently viewing रूमेटाइड आर्थराइटिस के शुरुआती चेतावनी संकेत

लेखक:- डॉ पवन कुमार सुरोलिया सम्पर्क सूत्र- 9829567063

आरए के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन जैसा कि अधिकांश ऑटोइम्यून बीमारियों के साथ होता है, कई बार ऐसा समय भी होता है जहां लक्षण स्पष्ट रूप से नजर आते हैं. इनको फ्लेयर-अप के रूप में भी जाना जाता है. जब किसी व्यक्ति में आरए का फ्लेयर-अप होता है तो उसमें निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं:

  1. जोड़ों में अकड़न :
    आपकी उंगलियों और पैर की उंगलियों के जोड़ शरीर में सबसे छोटे होते हैं, और अगर आपको इन जोड़ों में कठोरता महसूस हो तो यह आरए का संकेत हो सकता है. आरए के कारण छोटे जोड़ों में होने वाली अकड़न आमतौर पर हाथों में शुरू होती है और सुबह जल्दी उठने पर नजर आ सकती है.
  2. जोड़ों का दर्द :
    यदि आप जोड़ों में अकड़न को नोटिस ना भी करें तो आप अंतत: छोटे जोड़ों में दर्द को जरूर नोटिस करेंगे- जो फ्लेयर-अप की स्वाभाविक प्रगति के कारण होता है. अकड़न के कारण जोड़ों में नरमी आती है, जिसके बाद दर्द होता है. जोड़ों के इस दर्द को उंगलियों में, कलाई में, कंधों में, घुटनों में, पैरों या टखनों में ज्यादा महसूस किया जा सकता है.
  3. थकान :
    अधिकांश ऑटोइम्यून बीमारियों के मामले में जैसा होता है, थकान भी आरए का एक सामान्य प्रारंभिक संकेत है. व्यक्ति को पहले की तुलना में अधिक थकान महसूस होती है और यह थकान अस्वस्थता या अवसादग्रस्त विचारों की सामान्य भावना के साथ भी हो सकती है.
  4. जोड़ों में सूजन :
    जोड़ों में इन्फ्लेमेशन के कारण उनमें सूजन हो सकती है और छूने पर वह हिस्सा गर्म भी महसूस हो सकता है. यह सूजन फ्लेयर-अप की स्थिति के दौरान हर वक्त बनी रह सकती है, खासकर तब जब आप इसका उपचार न करें. अगली बार फ्लेयर-अप होने पर ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको उसी जोड़ में हल्की सूजन का अनुभव हो.
  5. बुखार :
    जहां सूजन और दर्द होता है, वहां बुखार होने की आशंका बनी रहती है. आरए के साथ जुड़े बुखार आमतौर पर कम-ग्रेड होते हैं और यदि आपका तापमान 100 डिग्री फैरेनहाइट को पार कर जाए तो यह एक अलग संक्रमण या बीमारी का लक्षण हो सकता है.
  6. सुन्नता :
    आरए के कारण होने वाला इन्फ्लेमेशन, जोड़ों के आसपास की नसों पर दबाव डालता है और इस कारण ही सुन्नता, झुनझुनी और यहां तक ??कि कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षण भी पैदा हो सकते हैं. जब आप अपनी उंगलियों को हिलाते हैं तो आपको अपनी उंगलियों के जोड़ों में चरमराने या दरार पड़ने जैसा भी महसूस हो सकता है. आरए से पीड़ित मरीजों में ऐसा होना बेहद कॉमन है और क्षतिग्रस्त उपास्थि (नरम हड्डी) का भी एक संकेत है.
  7. गति का नुकसान :
    आपके जोड़ों में सूजन, कोमलता और दर्द आसपास मौजूद मांसपेशियों और स्नायुबंधन यानी लिगामेंट्स को भी प्रभावित कर सकता है जिस कारण आपका चलना फिरना और गतिशीलता में और भी ज्यादा दिक्कत आती है. यदि आप देखें कि आपके हाथ या पैर में पहले की तरह गतिशील नहीं है, तो यह भी आरए का एक संकेत हो सकता है.
    अस्वीकरण :
    इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसीआपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ञ्जद्धद्ग ॥द्गड्डद्यह्लद्ध रूड्डह्यह्लद्गह्म् जिम्मेदार नहीं होगा।

Leave a Reply